गुरुवार, 16 मई 2019

अजमेर-पुष्कर यात्रा-4(पुष्कर)

इस यात्रा वृतांत को शुरू से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें
सावित्री मन्दिर के रास्ते में

पुष्कर में दूसरे दिन की शुरुआत कुल्हड़ में गर्मागर्म चाय के साथ होती है।चाय हमारे पास नही आई हमें ही चायवाले के पास जाना पड़ा,जो धर्मशाला के मुख्य दरवाजे के पास चाय बना रहा था।कुल्हड़ में चाय पीने के 5 रुपये अलग से देने पड़े।

8 बजे तक सभी नहा धोकर तैयार हो चुके थे।हमने कमरा खाली कर दिया।अपना सामान हम लोगों ने धर्मशाला के दफ्तर में रख दिया और बोल दिया कि जब हम सावित्री मन्दिर जाकर वापिस आएंगे तब ले लेंगे।बाहर ठंड बहुत ज्यादा है।धर्मशाला के बाहर बहुत सी खाने पीने की दुकानें हैं।बहुत से दुकान वालों ने अपनी दुकानों के बाहर हाथ गर्म करने के लिए अलाव लगा रखे हैं।थोड़ी देर सभी ने अलाव का आनन्द लिया।साथ ही सुबह के नाश्ते के बारे में विचार किया गया।तभी मेरा ध्यान राजस्थान सरकार द्वारा संचालित अन्नपूर्णा रसोई की ओर गया।अन्नपूर्णा रसोई की लाल रंग की गाड़ी वहीं पास ही खड़ी थी।उस गाड़ी में 5 रुपये का नास्ता और 8 रुपये के खाना उपलब्ध था।हमें लगा कि हमें सरकार की इस योजना का मुआयना करना ही चाहिए।30 रुपये की 6 प्लेट ले ली गयी।नास्ते में पोहे थे साथ में कुछ और भी था।क्या था अब याद नहीं आ रहा।इतना तो याद है कि गुणवत्ता अच्छी थी।उसके बाद सभी ब्रह्मा मन्दिर की और चल पड़े।मन्दिर में प्रवेश के लिए सीढियां बनी हुई है।बाहर बहुत से प्रसाद की दुकानें हैं।मन्दिर में कैमरे के प्रयोग पर पाबंदी थी।मन्दिर में ज्यादा भीड़ नही थी।अंदर दीवारों पर हिंदी,उर्दू आदि भाषाओं में दानकर्ताओं के नाम लिखे हुए थे।10-15 मिनट का लंबा समय मन्दिर परिसर में बिता का हम लोग बाहर आ गए।

अब हमारा विचार सावित्री मन्दिर जाने का था।ब्रह्मा मन्दिर के पीछे एक पहाड़ी पर सावित्री मन्दिर बना है।ऊपर चढ़ने के लिए सीढियां बनी हुई है।लगभग डेढ़ किलोमीटर की ही चढाई है।पिछले कुछ समय से मन्दिर जाने के लिए रोप वे भी बना दिया गया है।अब दर्शनार्थियों के पास ऊपर जाने के लिए दोनों विकल्प उपलब्ध हैं।मतलब ये है कि अगर आपकी पैदल चलने की आसंग नही है तो आप रोप वे का प्रयोग कर सकते हैं।बस आपको उसके लिए कुछ शुल्क देना पड़ेगा।

फैंसला ये हुआ चूंकि शमशेर के पांव में दिक्कत होने की वजह से उसके लिए सीढियां चढ़ना आसान नहीं होगा इसलिए शमशेर रूप वे से जाएगा और सभी लोग पैदल कूच करेंगे।मोंटू ने भी आवाज उठाई की मेरे लिए भी रोप वे से जाना ही उचित रहेगा।मुझे भी सीढियां चढ़ने में समस्या आ सकती है।मोंटू 90 किलो का एक आलसी आदमी है।2 कदम पैदल चलकर भी राजी नहीं है।लेकिन वो सीढियां चढ़ सकता है उसे कोई दिक्कत नहीं होगी।हाँ अगर सीढ़ियों को दिक्कत हो जाये तो कुछ कहा नही जा सकता।खैर मोंटू की आवाज दबा दी गयी है।अब उसे पैदल ही ऊपर जाना होगा।
    इस समय साढ़े 9 बजने वाले होंगे और हम लोगों ने ऊपर चढ़ना शुरू कर दिया है।शमशेर को रोपवे ऑफिस में छोड़ चुके हैं।ज्यादा जोरदार चढाई नहीं है।हम आराम से सीढ़ियां चढ़ते जा रहे हैं।हमें चलते हुए 5-7 मिनट ही हुए है तभी हम शमशेर को रोपवे की टोकरी में ऊपर चढ़ते हुए देखते हैं।उसे देखकर मोंटू आहें भर रहा है।अगर चुस्ती की बात करें तो अजय को आलसहीन कहा जा सकता है।अजय सबसे पहले उठ जाता है और नहा लेता है।मोंटू को छोड़कर हम सभी ने बहुत सी यात्राएं एक साथ की हैं।अजय हमेशा सब से पहले उठ जाता है या ये भी हो सकता है कि सोता ही ना हो।विनोद शारीरिक रूप से हल्का है इसलिए इसको चलने में कभी कोई दिक्कत नहीं आती।वैसे चलने में और चढ़ने में हम सभी एक जैसे ही हैं।अनिल शारीरिक रूप से फिट है।शरीर में फुर्ती भी है।शमशेर के पांव में दिक्कत होने की वजह से उसको चढाई में दिक्कत आती है।समतल में चलने में वी भी पूरी तरह सक्षम है।अब बात रही मेरी,तो मेरी खास बात ये है कि मैं अपने मुंह से अपनी बड़ाई कभी नही करता।

हम ऊपर चढ़ते जा रहें है और साथ ही बीच-बीच में रुककर फ़ोटो भी ले रहें हैं और सेल्फियां भी।हमें रास्ते मे विदेशी पर्यटक भी मिल जाते है।मोंटू एक दो के साथ फोटो भी लेता है।बीच बीच में हम नीचे पुष्कर शहर को देखते हैं।पुष्कर का नज़ारा बहुत मस्त लगता है और उससे भी मस्त लगता है ब्रह्म सरोवर को देखना।वास्तव में ब्रह्म सरोवर ऊपर से देखने में बहुत मनमोहक लगता है।

हम आधी से भी ज्यादा दूरी तय कर चुके है तभी पीछे से एक अंग्रेज सिर्फ कैपरी पहने हुए अर्धनग्न अवस्था में दौड़ता हुआ हम से आगे निकल जाता है।हम उसे आवाज भी देते है मगर वो नही रुकता।उसकी गति कहीं भी कम नही होती।वो थोड़ी ही देर में हम से काफी आगे निकल गया।हम चलते रहते हैं।बीच बीच में हम उस अंग्रेज को भी देखने की कोशिश करते है।वो अपनी उसी गति से भागता हुआ चला है रहा है।हम उसे मन्दिर तक वैसे ही जाते हुए देखते हैं।तभी अनिल मुझसे कहता है-

"ये होती है फिटनेस"
"मुझे क्या कह रहा है फिर,मोंटू को समझा।"
"तू भी मोंटू का ही भाई है।"
"तो तू क्या मुझसे कम है फिर।"

इसी तरह बातें करते हुए हम लोग मन्दिर की नजदीक पहुंच जाते हैं।आखिर की चढ़ाई थोड़ी मुश्किल लगती है।खैर लगभग 40-45 मिनट में हम लोग मन्दिर पहुंच जाते है।शमशेर बहुत पहले ही पहुंच चुका है।वैसे इतना समय नहीं लगता लेकिन हम आराम में मस्ती करते हुए आये हैं तब इतना समय लग गया।मन्दिर से पूरा पुष्कर नज़र आ रहा है।हम लोग मन्दिर में और आस पास पहाड़ी पर घूमते हैं।जिसे माता के दर्शन करने थे वो दर्शन भी कर चुका है।मन्दिर में हमें वो अंग्रेज भी मिलता है जो भागता हुआ ऊपर आया था।लेकिन उससे कोई बात नही होती।मन्दिर में एक विदेशी जोड़ा भी मौजूद है।मैं और शमशेर उन से बातें करते हैं।बातों में ही पता चलता है कि वो लोग दम्पति ना होकर अच्छे दोस्त हैं।मोंटू की उनके साथ भी फ़ोटो लेने की इच्छा होती है।मोंटू के साथ बाकी सभी भी उनके साथ फोटो खिंचवाते हैं।कुछ समय मन्दिर में बिताने के बाद वापिस चलने का विचार बनता है।मोंटू कहता है मैं रोपवे से जाऊंगा।मेरी जाने की टिकट कटवा दो।चलो कटवा देते हैं भाई।मोंटू का दुर्भाग्य ऊपर टिकट नहीं कटती।नीचे ही कटती है और वो भी दोनों तरफ की मतलब आने जाने की।फिर मोंटू रोपवे के कर्मचारी से अनुरोध करता है कि मुझे भी मेरे साथी के साथ बैठने दो क्यों कि लगभग सीटें खाली ही थीं।कर्मचारी ने मना कर दिया कि ये मेरे हाथ में नहीं है।निराश के भाव लिए मोंटू भी हमारे साथ चल पड़ता है।लगभग 20 मिनट में हम नीचे पहुंच जाते हैं।धर्मशाला की तरफ जाते हुए रास्ते मे एक होटल पर खाना खाया गया।मोंटू को इस यात्रा में दाल-बाटी-चूरमा बहुत पसंद आया।यहां पर भी उसने दाल-बाटी की ही फरमाइस की।इच्छा पूरी कर दी गयी।धर्मशाला से बैग उठाई और पुष्कर बस स्टैंड पहुंच गए।शाम को सवा छह बजे जयपुर से हिसार के लिए सवारी गाड़ी है।हमारा इरादा इसी गाड़ी से वापसी का है।साढ़े 12 बजे के करीब हमारी बस पुष्कर से अजमेर के लिए चल पड़ी।4 बजे के करीब हम लोग जयपुर पहुंच चुके है।जयपुर रेलवे स्टेशन के पास एक होटल में राजस्थानी कचोरी का स्वाद लिया गया।उसके बाद टिकट ली और उस प्लेट फॉर्म पे पहुंच गए जहां से गाड़ी चलनी थी।निर्धारित समय से आधा घण्टा ऊपर हो चुका है लेकिन गाड़ी का अभी कुछ पता नही है।कुछ समय बाद एलान होता है कि हिसार जाने वाली गाड़ी लगभग डेढ़ घण्टा लेट है।लगभग साढ़े सात बजे के करीब गाड़ी प्लेटफॉर्म पे आ चुकी है।इस समय तक सर्दी बहुत ज्यादा हो चुकी है।हम लोग एक डिब्बे पे स्थान प्राप्त कर लेते है।हम लोग बाते करने में व्यस्त हो जाते है।लगभग सवा 8 से ऊपर का समय हो चुका है।तभी एक धीमा सा झटका लगता है।शायद गाड़ी चल पड़ी है.......।